घरेलु हिंसा पर प्रश्नोत्तर

अमोल मालुसरे से जानिए घरेलु हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 व नियम 2006

अमोल मालुसरे- घरेलु हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत अनुतोषों के आदेश अभिप्राप्त करने के लिए धारा 12 में विहित किये गये अनुसार मजिस्ट्रेट को आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

leave a comment »

उत्तर- घरेलु हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 की धारा 12 में विहित किये गये अनुसार  मजिस्ट्रेट को आवेदन की प्रक्रिया निम्नानुसार

12.  मजिस्ट्रेट को आवेदन-

1.   कोई व्यथित व्यक्ति या संरक्षण अधिकारी या व्यथित की ओर से कोई अन्य व्यक्ति, इस अधिनियम के अधीन एक या अधिक अनुतोष प्राप्त करने के लिए मजिस्ट्रेट को आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा;

परंतु मजिस्ट्रेट, ऐसे आवेदन पर कोई आदेश पारित करने से पहले, संरक्षण अधिकारी या सेवा प्रदाता से उसके द्वारा प्राप्त, किसी घरेलु हिंसा की रिपोर्ट पर विचार करेगा।

 

2. उपधारा (1)  के अधीन ईप्सित किसी अनुतोष में वह अनुतोष भी सम्मिलित हो सकेगा जिसके लिए किसी प्रत्यर्थी द्वारा की गई घरेलु हिंसा के कार्यों द्वारा कारित की गई श्रतियों के लिए प्रतिकर या नुकसान के लिए वाद संस्थित करने के ऐसे व्यक्ति के अधिकार पर प्रतिकूलप्रभाव डाले बिना, किसी प्रतिकर या नुकसान के संदाय के लिए कोई आदेश जारी किया जाता हैः

परंतु जहाँ किसी न्यायालय द्वारा, प्रतिकर या नुकसानी के रुप में किसी रकम के लिए, व्यथित व्यक्ति के पक्ष में कोई डिक्री पारित की गई है यदि स अधिनियम के अधीन, मजिस्ट्रेट द्वारा किए गए किसी आदेश के अनुसरण में कोई रकम संदत्त की गई है या संदेय है तो ऐसी डिक्री के अधीन संदेय रकम के विरुद्ध मुजरा होगी और सिविल प्रक्रिया संहिता , 1908  में या तत्समय प्रवृत्त किसी अन्य विधि में किसी बात के होते हुए भी, वह डिक्री इस प्रकार मुजरा किए जाने के पश्चात अतिशेष रकम के लिए, यदि कोई हो, निष्पादित की जाएगी।

 

3.  उपधारा (1) के अधीन प्रत्येक आवेदन, ऐसे प्ररुप में और ऐसी विशिष्टियाँ जो विहित की जाएं या यथासम्भव उसके निकटतम रुप में अन्तर्विष्ट होगा।

 

4.  मजिस्ट्रेट, सुनवाई की पहली तारीख नियत करेगा जो न्यायालय द्वारा आवेदन की प्राप्ति की तारीख से सामान्यतः तीन दिन से अधिक नहीं होगी।

5.  मजिस्ट्रेट, उपधारा (1)  के अधीन दिए गए प्रत्येक आवेदन का, प्रथम सुनवाई की तारीख से साठ दिन की अवधि के भीतर निपटारा करने का प्रयास करेगा।

Written by 11amol

September 22, 2011 at 10:43 am

Leave a comment